Police Call Details Kaise Nikalte Hai (पूरी जानकारी)

Police Call Details Kaise Nikalte Hai – यदि आपके मन में यह प्रश्न है की आखिर पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालती है तब आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होने वाला है।

क्योंकि इस पोस्ट पर हम Police Call Detail Kaise Nikalte Hai के बारे में बताएंगे। तो फिर चलिए पुलिस Call Detail कैसे निकालता है के बारे में जानते हैं। 

Police Call Detail कैसे निकालती है, Police Call Details Kaise Nikalte Hai, Police Call Details Kaise Check Karte Hai,

आपको जानकारी के लिए बता दे की Police कॉल डिटेल कैसे निकालती है के बारे में बताए तो Police केवल जरूरत पढ़ने पर ही किसी का Call Detail निकालते है।

पुलिस ऐसे ही किसी का भी कॉल डिटेल नहीं निकलता है परंतु यदि किसी के नाम पर कोई मुकदमा दर्ज है, केवल तभी ही पुलिस कॉल डिटेल निकालती है।

Police Call Details Kaise Nikalte Hai – (पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालते है)

पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालते है के बारे में सरल भाषा में बताएं तो पुलिस टेलीकॉम नेटवर्क प्रोवाइडर जैसे Jio, Airtel, Vi और BSNL जैसे टेलीकॉम प्रोवाइडर कंपनी के पास से ही Call Details निकालते है।

हम जिस सिम का उपयोग करते है, उस सिम के टेलीकॉम प्रोवाइडर के पास हमारा सभी डिटेल जैसे हमने किस किस को कॉल किया था, हमने किसको मैसेज भेजा था आदि तो इसी से आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि पुलिस किस तरीके से आपके कॉल डिटेल को निकालती है। 

Telecom Provider जिस माध्यम के मदद से पुलिस को कॉल डिटेल जानने में मदद करता है, उस तरीके को टेलीकॉम प्रोवाइडर के भाषा में CDR कहां जाता है, CDR यानी कॉल डिटेल रिकॉर्ड और इसी CDR (कॉल रिकॉर्ड डिटेल) के जरिए ही पुलिस कॉल डिटेल निकालती है। 

जरूरी जानकारी - यह पोस्ट जानकारी के मकसद से लिखा गया है, हमने इस पोस्ट पर पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालती है के बारे में जो भी जानकारी के बारे में बताया है वह संपूर्ण सही भी नहीं हो सकता है, क्योंकि इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार ही हमने इस पोस्ट को तैयार किया है।

आपके जानकारी के लिए बता दे की पुलिस ऐसे ही टेलीकॉम प्रोवाइडर से किसी का कॉल डिटेल नहीं निकाल सकते है, पुलिस को किसी का भी कॉल डिटेल प्राप्त करने के लिए Court यानी अदालत का अनुमति लेना पढ़ता है, बिना कोर्ट के अनुमति के बिना पुलिस किसी का भी Call Details प्राप्त नहीं कर सकते है।

साधारण भाषा में समझे तो पुलिस किसी व्यक्ति का कॉल डिटेल प्राप्त करने के लिए टेलीकॉम प्रोवाइडर का ही मदद लेता है, क्योंकि पुलिस जिस का कॉल डिटेल प्राप्त करना चाहता है, उसका कॉल डिटेल केवल उसी सिम के टेलीकॉम प्रोवाइडर के पास में ही दर्ज रहता है। 

निष्कर्ष

अगर आपके मन में पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालती है, को लेकर कोई प्रश्न था तो आप शायद इस पोस्ट के जरिए Police Call Detail Kaise Nikalte Hai के बारे में बहुत अच्छे से जान गए होंगे अब अगर आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई सुझाव या फिर प्रश्न है, तब आप वह इस पोस्ट के जरिए बहुत ही आसानी से कर सकते है।

दूसरे पोस्ट को भी जरूर पढ़े –

     

HindiJeet Team के बारे में बताए तो इस Team का काम है, लोगों तक सही जानकारी को पहुंचाना। यह Team मोबाइल, क्या है, कैसे करें, पैसे कैसे कमाए से संबंधित विषय पर लोगों को जानकारी प्राप्त करवाना पसंद करता है। और यह Team पोस्ट लिखने से पहले पोस्ट के विषय में अच्छे से Research करता है, ताकि यूजर्स को सही जानकारी दी जा सके।

Leave a Comment